Categories: Business

सेविंग अकाउंट क्या होता है? सेविंग अकाउंट से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

सेविंग अकाउंट क्या होता है? सेविंग अकाउंट से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

एक सेविंग अकाउंट की परिभाषा और उदाहरण

एक बचत खाता एक मूल प्रकार का बैंक खाता है जो आपको पैसे जमा करने की अनुमति देता है। आप इससे अपना पैसा निकाल सकते हैं, और अधिकांश बैंक आपको इन खातों की शेष राशि पर चक्रवृद्धि ब्याज का भुगतान करते हैं। बचत खाते का उद्देश्य आपके द्वारा नियमित व्यय के लिए उपयोग नहीं किए जा रहे धन को सुरक्षित रखने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करना है।

 

कई बैंक, क्रेडिट यूनियन और अन्य वित्तीय संस्थान अन्य खातों के अलावा बचत खाते भी प्रदान करते हैं। आपको कुछ बचत खाते भी मिल सकते हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक ब्याज दरों की पेशकश करते हैं।

 

सेविंग अकाउंट कैसे काम करता है?

 

जब आप किसी बचत खाते में पैसा जमा करते हैं, तो इसका बीमा फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) द्वारा किया जाता है। यदि उस संस्था को कुछ होता है जिसमें आपका पैसा है, तो आपको वह वापस मिल जाएगाएक निश्चित सीमा तक।

अधिकांश बचत खाते पैसे बचाने के लिए प्रोत्साहन के रूप में चक्रवृद्धि ब्याज की पेशकश करते हैं। जब आप पैसा जमा करते हैं, तो उस पर ब्याज मिलता है, जिसे वापस खाते में जमा कर दिया जाता है। नया बैलेंस ब्याज कमाता है, और इसी तरह।

 

अपने खाते का उपयोग करना

अधिकांश परिस्थितियों में, आप अपने बचत खाते का उपयोग निम्न में से कोई भी कार्य करने के लिए कर सकते हैं:

 

नकद जमा या निकालना: जमा और निकासी करने का एक पारंपरिक तरीका बैंक में जाना और नकद जमा करना या निकालना या एटीएम का उपयोग करना है।

जमा चेक: यदि आपका बैंक इसकी अनुमति देता है तो आप सीधे बचत खाते में चेक जमा कर सकते हैं। आपका बैंक मोबाइल ऐप के माध्यम से चेक जमा को बचत में भी अनुमति दे सकता है।

चेकिंग से और (आंतरिक) में स्थानांतरण: यदि आपके पास एक चेकिंग खाता है, तो आप एक ही बैंक के भीतर चेकिंग से बचत में पैसा स्थानांतरित कर सकते हैं, अक्सर तुरंत।

इलेक्ट्रॉनिक स्थानान्तरण (बैंक से बैंक): आप किसी अन्य बैंक के बचत खाते में इलेक्ट्रॉनिक जमा और निकासी भी कर सकते हैं।

प्रत्यक्ष जमा: यदि आपका नियोक्ता प्रत्यक्ष जमा द्वारा भुगतान करता है, तो आप सीधे खाते में पैसा डाल सकते हैं।

चेक का अनुरोध करें: कुछ स्थितियों में, हो सकता है कि आप अपने बैंक से अपने बचत खाते से धनराशि का उपयोग करके बड़ी राशि के लिए एक चेक प्रिंट कराना चाहें।

बचत खाते में आप कितनी बचत कर सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है, और आप जितनी चाहें उतनी जमा कर सकते हैं।2

 

फेडरल रिजर्व ने फेडरल रेगुलेशन डी नामक एक नियम के हिस्से के रूप में बचत खाता निकासी की संख्या को छह प्रति माह तक सीमित कर दिया था। फेड ने अप्रैल 2020 में इस नियम को रोक दिया था। जब तक आपका बैंक इसे प्रतिबंधित नहीं करता है, तब तक आप जितनी निकासी कर सकते हैं उतनी निकासी करने के लिए स्वतंत्र हैं। 

 

ऑनलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोलें ?

 

  1. आवेदन कैसे करें चुनें। संस्थान के आधार पर, आप ऑनलाइन, फोन द्वारा, व्यक्तिगत रूप से या यहां तक ​​कि एक आवेदन डाक द्वारा भी आवेदन कर सकते हैं।

 

  1. अपनी पहचान इकट्ठा करें। आवेदन के लिए, आपको अपना सामाजिक सुरक्षा नंबर (या टैक्स आईडी नंबर) और सरकार द्वारा जारी आईडी से जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी, जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट नंबर।

 

  1. अगर आप जानना चाहते है की ऑनलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोलें तो संपर्क विवरण प्रदान करें। अपने आईडी नंबर के साथ, अपनी संपर्क जानकारी दर्ज करने की अपेक्षा करें, जिसमें आपका पहला और अंतिम नाम, पता शामिल हैआमतौर पर, आपको संयुक्त राज्य में स्थित होना चाहिएऔर फोन नंबर। आपसे आपका ईमेल पता और जन्म तिथि सहित जानकारी मांगी जा सकती है।

 

  1. एकल या संयुक्त खाते का चयन करें। संस्था को बताएं कि क्या आप स्वयं या किसी और के साथ खाता खोल रहे हैं। आपको किसी अन्य व्यक्ति के लिए पिछले चरणों की जानकारी की आवश्यकता होगी जिसका नाम खाते में होगा।

 

  1. नियम और शर्तें स्वीकार करें। यह वह जगह है जहां बैंक आपसे यह पुष्टि करने के लिए कहता है कि आपने शुल्क, देनदारियों और खाते के ब्याज की गणना कैसे की जाती है, इसका वर्णन करने वाले प्रकटीकरण दस्तावेज पढ़े हैं। आदर्श रूप से, आपने एक ऐसे खाते का चयन किया है जो उच्च दर अर्जित करता है और जिसमें मासिक सेवा शुल्क नहीं या कम है। यह आपके लिए दोबारा जांच करने का मौका है।

 

  1. अपनी जमा राशि चुनें। यदि आप ऑनलाइन या फोन पर खाता खोल रहे हैं, तो आप मौजूदा बैंक खाते से रूटिंग और खाता संख्या प्रदान करके धन हस्तांतरित कर सकते हैं। यदि आप व्यक्तिगत रूप से खाता खोल रहे हैं, तो आप बैंक टेलर को एक चेक प्रस्तुत कर सकते हैं। कुछ संस्थान आपको चेक मेल करने या वायर ट्रांसफर शेड्यूल करने की सुविधा भी देंगे।

 

कई बैंकों को न्यूनतम प्रारंभिक जमा की आवश्यकता होती है, अक्सर $ 25 से $ 100 तक, लेकिन अन्य में न्यूनतम जमा की आवश्यकता नहीं होती है। यहां तक ​​​​कि अगर आप इसे पहली बार खोलते समय अपने खाते को निधि नहीं देते हैं, तो आप बाद में जल्द से जल्द पैसा जमा करना बेहतर समझते हैं। इस तरह, आप जल्द ही ब्याज अर्जित करना शुरू कर पाएंगे।

 

  1. अपना आवेदन जमा करें। जब आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको मिनटों में एक पावती मिल सकती है, लेकिन बैंक को आपकी जानकारी सत्यापित करने, खाता खोलने और आपको एक्सेस देने में दो से पांच कार्यदिवस लग सकते हैं।

 

एक बार जब आपका खाता खुल जाता है, तो आप सीधे जमा की व्यवस्था कर सकते हैं और चेकिंग से बचत तक स्वचालित हस्तांतरण शेड्यूल कर सकते हैं। नियमित बचत जमा करने से आपको थोड़े से अतिरिक्त प्रयास के साथ अपना बैंक बैलेंस बनाने में मदद मिल सकती है।

 

Sneha Shukla: